26th Jan Specials: Bhagat Singh ने कैसे लिया Lala Lajpat Rai की मौत का बदला ?|Ek Kahani- Ajay Tambe
Creative Audios.inJanuary 23, 2023x
1
00:05:355.17 MB

26th Jan Specials: Bhagat Singh ने कैसे लिया Lala Lajpat Rai की मौत का बदला ?|Ek Kahani- Ajay Tambe

In this 26th January Special story : Uncover How Bhagat Singh with Other Freedom fighters took Revenge of  Lala Lajpat Rai's Death : ब्रिटिश इंडिया में इंग्‍लैंड से अंग्रेजों ने साइमन कमीशन को भारत में वैधानिक सुधार के नाम पर भेजा. इस आयोग में एक भी भारतीय सदस्य नहीं था. 

ऐसे में कांग्रेस की अगुवाई में देश भर में इसका विरोध हुआ. गांधी जी के नेतृत्व में कांग्रेस शांतिपूर्ण विरोध कर रही थी. देशभर में साइमन गो बैक का नारा गूंज उठा. पंजाब में आंदोलन का नेतृत्‍व कर रहे थे, लाला लाजपत राय. अंग्रेजों ने लाठीचार्ज किया, जिसमें लालाजी बुरी तरह घायल हो गए और 1928 में उनका निधन हो गया. 

क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद, भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरू ने मिलकर लालाजी की मौत का बदला लेने की ठानी. उन्‍होंने एसपी जेम्स ए स्कॉट की हत्या की योजना बनाई. लेकिन पहचानने में गलती के कारण भगत सिंह और राजगुरू ने लाहौर के तत्‍कालीन एसपी जॉन पी सॉन्डर्स को गोली मार दी. 

सॉन्‍डर्स लाहौर के जिला पुलिस हेडक्‍वॉर्टर से बाहर निकल रहा था. चंद्रशेखर आजाद ने दोनों को भागने में मदद की. हालांकि बाद में पकड़े जाने पर इन क्रांतिकारियों को फांसी की सजा सुनाई गई. क्रांतिकारियों ने लालाजी की मौत का बदला लेने के लिए एसपी जेम्स ए स्कॉट की हत्या की योजना बनाई. लेकिन पहचानने में गलती के कारण लाहौर के तत्कालीन एसपी जॉन पी सॉन्डर्स को गोली मार दी.

Suno yaha Azadi ki Kahaniyaan : https://creativeaudios.in/indianfreedomfighters

Facebook page :  https://www.facebook.com/podcastaudios/

Instagram :  https://www.instagram.com/podcastaudios/

podcast, hindi, bhagat singh, freedom fighters,